Monday, July 14, 2014

दोस्तों .....कुछ दिन पहले मित्र vijay संघानी जी ने एक स्टेटस डाला था ......प्रसिद्ध ब्लॉग भंडाफोडू के लेखक ब्रिज नंदन शर्मा जी के बारे में । उनका नंबर भी दिया था । कल उनसे बात हुई । 72 वर्षीय शर्मा जी रेलवे से रिटायर हैं । अरबी फ़ारसी और उर्दू के प्रकांड विद्वान् हैं । इस्लाम् में व्याप्त कुरीतियों और भ्रांतियों पे बड़े तथ्यपरक लेख लिखते हैं अपने ब्लॉग bhandaafodu में । पूरी दुनिया में लोग इनका ब्लॉग पढ़ते हैं । पृष्ठभूमि ये है की विद्वान् होने के नाते पहले लोग इन्हें भाषण देने के लिए बुलाते थे । फिर कुछ लोगों ने समझाया की लिखिए । एक भाई ने ब्लॉग बना दिया । किसी ने एक पुराना टंडीरा PC दे दिया । उसी पे लिखने लगे । देखते देखते ख्याति फ़ैल गयी । कठमुल्लों ने ब्लाक करवा दिया । मुकदमा ठोक दिया अलग से । बेचारा बुज़ुर्ग ठोकरें खा रहा है । किसी तरह नाम बदल के ब्लॉग फिर शुरू किया । पुरानी पोस्ट सब उड़ गयी । पुराने pensioner है रेलवे के । कुल जमा 8200 मिलती है । उसी में किसी तरह पेट पालते हैं । कई बार net का बिल नहीं दे पाते सो दो दो महिना बंद रहता है लेखन । पुराना PC है । वो भी अक्सर खराब हो जाता है । भाई vijay sanghani जी ने मदद की अपील की थी । कल मैंने फोन पे बात की तो शर्मा जी बोले सिर्फ 1000 महिना मिल जाये तो नेट का बिल समय से भर दिया करूंगा ।

मन ग्लानी से भर गया । लानत है अजित सिंह । निश्चय किया की शर्मा जी को एक laptop गिफ्ट किया जाए । जिस से की सुचारू रूप से लिख सकें । इसलिए ये सार्वजनिक पोस्ट लिख रहा हूँ । इतने मित्र है । 100 - 100 रु भी देंगे तो हो जायेंगे 30,000.......... मैं अपना अंशदान कल 10 बजे तक अवश्य जमा करा दूंगा ....... शर्मा जी का खाता नंबर निचे दिया है । उनका फोन नंबर सुरक्षा कारणों से नहीं दे रहा । कोई मित्र मांगेगा तो inbox में भेज दूंगा ।

SBI Main T.T. Nagar Branch-Bhopal .M.P.
A/C Holder - Brij Nandan Sharma
A/C Number -10571257305
IFS Code-SBIN 0001308




बचपन और जवानी हॉस्टल में बीती । sports hostels में ।वहाँ दो किस्म के लड़के होते थे । शाकाहारी और मांसाहारी । अपन घोर मांसाहारी थे । पर अपना एक फंडा था । देखो भैया हम तो पनीर भी खायेंगे और मुर्गा भी । साथ में खीर भी । शाकाहारी लड़के objection करते थे । कहते थे की तुम सब अपना मुर्गा भी खा जाते हो और हमारा पनीर भी । और सारी खीर भी . हम उस से कहते ,तू भी खा ले हमारा मुर्गा ....... हमने कब मना किया है .......वो कहता नहीं मुझे घिन आती है . अगर घिन आती है तो फिर ये तेरी प्रॉब्लम है ।
फिर हॉस्टल में एक दिन एक सीनियर पहलवान आ गया । उसने एक दिन उठाया डंडा । बोला खबरदार .....कोई मांसाहारी पनीर के पतीले को हाथ भी लगाया तो ........

सुप्रीम कोर्ट ने शरई अदालतों के खिलाफ फैसला दिया है । मैं इसका विरोध करता हूँ । ये मुसलामानों के धार्मिक जीवन में हस्तक्षेप है । उनके मूल अधिकारों का हनन है । उन्हें पूरा हक है की वे शरियत और शरई अदालतों को मानें ........ पर ......पर ...
एक तरफ रह लें । सरकार को चाहिए की एकदम सख्त नियम बना दें । मुसलमान पे शरियत लागू होगी और हिन्दू पे IPC और CRPC...... मुसलमान कोई जुर्म करेगा तो उसपे शरई कानून लागू होगा , शरई अदालत में मुकदमा होगा और शरई सज़ा होगी ......मसलन चोरी करने पे हाथ काट लिए जायेंगे .....extra marital या pre marital affair होने पे संगसार कर दिया जाएगा । दारू पीने पे 100 कोड़े मारे जायेंगे । हिंदू जुर्म करेगा तो उसपे देश का क़ानून लागू होगा .... IPC और CRPC के तहत मुकदमा चलाया जाएगा ।

ऐ मुसलामानों ......है मंज़ूर ? ये दोनों पतीले में खाना बंद करो । या पनीर मिलेगा या मुर्गा .....दोनों नहीं मिलेंगे .......है मंजूर ?





मेरे पिता जी पैदाईशी बागी थे । समाज में हर मुद्दे पे बगावत की । हर एक से बगावत की । हर आडम्बर पाखण्ड और कुरीति से बगावत की । जब 14 साल के थे तो उनकी शादी तय हुई । तीन दिन पहले भाग गए । तीन साल बाद लौटे । खुद शेर थे सो हमको भी ज़िन्दगी भर वाह शेरा .....वाह शेरा ....करते रहे । हिंदुस्तानी बाप खुद चाहे जैसा बब्बर शेर हो ,अपने लौंडों को वो डबल रोल में ही देखना चाहता है । यानि दुनिया के सामने लौंडा शेर हो पर बाप के सामने आये तो trained obidient dog हो जाए । पर डबल रोल करना सबके बस का नहीं होता । सो जब पिता श्री हमको आतू आतू करते तो हम उनको गुर्राते और दांत दिखा देते और गर्दन पे पंजा रख देते ।
जब 24 बरस के हुए और सरकारी नौकरी लग गए तो हमको भी लोग टोकरी में रख मंडी ले जाना चाहे । हमने declare कर दिया कि अजित सिंह भंटा कोहड़ा की तरह तौल के बाज़ार में बेचा नहीं जायेगा । मेरा विवाह मेरा और सिर्फ और सिर्फ मेरा विषय है । किसी third person को चिंता करने की और interfere करने की ज़रूरत नहीं है । विवाहोपरान्त सुचना प्रेषित कर दी जाएगी । समय आने पर यही किया । अपनी होने वाली पत्नी को विवाह से पहले मिलवा दिया । लो भैया .....इनसे होगा बियाह ......कब कहाँ कैसे ? .........वो मेरा विषय है ।
फिर जिस दिन mood बना आर्य समाज मंदिर में शादी की । परिवार के किसी भी सदस्य को नहीं शामिल किया । कोई आडम्बर नहीं । कोइ लोक दिखावा नहीं । कुल 650 रु खर्चा हुआ । वधु ने जो सूट पहना था वो मेरे पैसे का था । अगले दिन ससुराल गए उसके अगले दिन मायके । पिता जी बहुत खुश हुआ , माता जी थोड़ी निराश लगी ........ ये मेरा विद्रोह था समाज की सड़ी गली सडांध मारती व्यवस्था के खिलाफ जिसे सब आज भी सभ्यता संस्कृति लोकाचार परंपरा के नाम पे ढो रहे हैं । वही बगावती तेवर आज भी बरकरार हैं ।
कभी किसी आडम्बर पूर्ण शादी विवाह या धार्मिक सामाजिक आयोजन में नहीं जाता हूँ । अपने बच्चों को रोज़ समझाता हूँ .....its your life ........live it on your own terms ......
उन्हें कह दिया है की मुझसे आशा मत करना की मैं तुम्हारे ब्याह में आउंगा ही ............. आपके ब्याह में सिर्फ और सिर्फ एक आदमी का होना ज़रूरी है ....... खुद आपका ।
मेरे ख़ास दोस्त जब भी कोई आयोजन प्रयोजन होता है तो बहुत शर्माते हुए , डरते हुए से मुझे बुलाते है ,और साथ ही ये जोड़ देते है ......हालांकि आप तो आयेंगे नहीं .......मेरा एक ही जवाब होता है........ अबे चूतिया हो क्या बे ? मूर्ख लोग दुनिया भर के ब्याह में घूमते हैं........






मुझे आजकल average 15 - 20 friend requests आती हैं । अगर फुर्सत हो तो accept करने से पहले मैं बन्दे का प्रोफाइल खोल लेता हूँ । पहली 5 पोस्ट से मुझे पता चल जाता है की सामने वाला आदमी है या चूतिया ....... चूतिया भी दो किस्म का होता है । एक चूतिया दुसरा महा चूतिया । सो चूतियों की रिक्वेस्ट तो मैं तुरंत refuse कर लेता हूँ । अब आप पूछेंगे की पहली 5 पोस्ट देख के कैसे पता चल जाता है की प्राणी चूतिया है । सो शाश्त्रों में जो लक्षण दिए गए हैं उन्हें जान लीजिये । प्रोफाइल देखिये .........

अगर उसमे बहुत से भगवानो के चित्र हो .....
good morning या good night की पोस्ट्स हों ......
20 - 25 हैप्पी बड्डे हो ........
digital फोटो हों छिछोरी लड़कियों के ........
कट्टर हिन्दू हो .....कश्मीर दूगा चीर दूंगा खीर दूंगा type ...
शरवन कुमार टाइप माँ बाप का भक्त हो ........
सुन्दर सी फोटो वाली आधुनिक से नाम वाली लड़की हो .......
वो जो रोजाना अपनी प्रोफाइल फोटो change करता हो ......
ऐसा व्यक्ति चूतिया होता है ।
धर्म ग्रंथों में ऐसा लिखा है की ऐसे प्रोफाइल वालों की friend request को तुरंत refuse कर देने वाला व्यक्ति अत्यंत सुखी रहता है ।
बाकि जो आपिया होता है वो महाचूतिया होता है .......और महाचूतिये की friend request कभी refuse नहीं करनी चाहिए ।

No comments:

Post a Comment